विज्ञापन 1

विज्ञापन 1
1 विज्ञापन

Tuesday 9 December 2014

बंपर मतदान की ओर झारखंड व जम्मू-कश्मीर

नई दिल्ली। नक्सल प्रभावित झारखंड में मंगलवार को तीसरे चरण की 17 सीटों पर सुबह सात बजे और आतंकवाद से प्रभावित जम्मू-कश्मीर में 16 सीटों पर सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया। दोनों राज्यों में छिटपुट हिंसा के बीच मतदान जारी है। झारखंड में जहां सुरक्षाबल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की खबर है, वहीं जम्मू-कश्मीर में एक पेट्रोल बम फटा है।
     हालांकि इसमें किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। दोपहर एक बजे तक झारखंड में 45.6 प्रतिशत और जम्मू-कश्मीर में दोपहर 12 बजे तक 29 प्रतिशत वोट पड़े। झारखंड- पूरे प्रदेश में कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। कई स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान कहीं साढ़े आठ बजे शुरू हुआ तो कहीं 9 बजे शुरू हुआ। हालांकि सुबह सात बजे से ही शहरी व ग्रामीण इलाकों में मतदाता मतदान केंद्र पर पहुंच चुके थे।
     सुबह-सुबह भीड़ देख मतदाताओं का उत्साह स्पष्ट हो रहा था। 11 बजे तक राज्य की 17 विधानसभा सीटों पर करीब फीसद मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। सिल्ली में पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने अपनी पत्नी के साथ और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की पत्नी साक्षी धौनी, पिता पान सिंह व मां ने रांची में मतदान किया। इसके साथ ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री राजेंद्र सिंह ने बेरमो में, वरिष्ठ भाजपा नेता यशवंत सिन्हा ने डेमोटांड़ में वोट डाले। दोपहर एक बजे तक सबसे अधिक सिल्ली विधानसभा क्षेत्र में 60.68 फीसद मतदाताओं ने वोट डाले हैं।
    वहीं सबसे कम रांची में 32.72 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। कोडरमा में 53.98, बरक_ा में 46.5, बड़कागांव में 42, रामगढ़ में 48.20, मांडू में 48.3, हजारीबाग में 45.5, सिमरिया में 48.98, धनवार में 49, गोमिया में 45.11, बेरमो में 42.37, इचागढ़ में 60, खिजरी में 42.62, कांके में 38.26 फीसद लोगों ने वोट डाले हैं। चतरा जिले के अति नक्सल प्रभावित सिमरिया विधानसभा क्षेत्र के गिद्धौर प्रखंड के बूथ संख्या 149 पर हंगामा के कारण मंगलवार को मतदान एक घंटे देर से शुरू हुआ। यहां सोमवार की शाम बूथ की सुरक्षा में तैनात जवानों ने किसी बात पर दो स्थानीय युवकों की पिटाई कर दी थी।
     मंगलवार की सुबह मतदान शुरू होने से पहले ग्रामीणों ने इसे लेकर विरोध शुरू कर दिया। अधिकारियों ने इस गंभीरता से लेते हुए दो जवानों पर प्राथमिकी दर्ज की। इसके ग्रामीण शांत हुए और मतदान शुरू हुआ। फिलहाल मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है।
    ईचागढ विधानसभा क्षेत्र में रविवार की देर रात भाजपा और झाविमो कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसक झडप के बाद पुलिस ने झाविमो प्रत्याशी अरविंद कुमार सिंह उर्फ मलखान सिंह को हिरासत में ले लिया है।

No comments:

Post a Comment