विज्ञापन 1

विज्ञापन 1
1 विज्ञापन

Friday 7 November 2014

संकट के समय जुड़ा था नाता इसलिए चुना जयापुर को : मोदी

संकट के समय जुड़ा था नाता इसलिए चुना जयापुर को : मोदी

 

वाराणसी। सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जयापुर गांव को गोद लेने के ऐलान के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे इन दिनों कई बातें पढऩे और सुनने को मिल रही हैं कि इस गांव को इस या उस वजह से चुना गया। इस विषय में जो भी बातें चल रही है वे सब गलत हैं।
मोदी ने कहा कि जब पार्टी से मुझे वाराणसी से चुनाव लडऩे का निर्देश मिला था तब उस दौरान जयापुर में एक हादसा हुआ। बिजली का तार गिरने की वजह से लगी आग में पांच लोगों की मौत हो गई थी। इस दौरान मैंने फोन से अधिकारियों और अपने कार्यकर्ताओं से बात की। सभी ने अपने-अपने स्तर पर पीडि़तों की मदद की। पीएम ने कहा कि संकट के समय ही जयापुर से मेरा नाता जुड़ गया। कहा जाता है कि विपत्ित के समय बना संबंध स्थायी होता है। इसलिए मैंने जयापुर गांव को आदर्श ग्राम योजना के लिए चुना। मोदी ने कहा कि मैंने जयापुर को गोद नहीं लिया है, बल्कि जयापुर ने मुझे गोद लिया है। पीएम मोदी ने कहा कि कई दिनों से देख रहा हूं जयापुर चमक रहा है। अफसर आ रहे हैं और गांव को साफ कर रहे है। मैं चाहता हूं स्थिति बदले और गांव के लोग खुद सफाई में जुटें। उन्होंने कहा कि मैं यहां बड़ी-बड़ी बातें करने नहीं आया हूं। मुझे छोटी-छोटी बातों से बड़ा काम करना है। मोदी ने कहा कि आदर्श ग्राम योजना के लिए फंड की व्यवस्था नहीं है। हमें अपने संकल्प शक्ति से इसे आदर्श बनाना होगा।
मोदी ने लोगों से कहा कि गांव के सभी लोग संकल्प लें कि हम बिना हाथ धोएं कुछ नहीं खाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें अपने गांव का स्थापना दिवस मनाना चाहिए। इस दिन सभी लोग एक जगह जुटें और खुशियां मनाएं। उन्होंने कहा कि गांव में बेटी पैदा होने को उत्सव के रूप में मनाएं। बेटी लक्ष्मी का रूप होती है। इसके जन्म के दिन पेड़ लगाएं। मोदी यहां से रविंद्रपुरी स्थित अपने संसदीय कार्यालय के लिए रवाना हो गए। इससे पहले, पीएम मोदी ने लालपुर में ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर की आधारशिला और पावरलूम सर्विस सेंटर का उद्घाटन करते हुए कहा कि वाराणसी ने मुझे अपना बना लिया। उन्होंने कहा कि वह यहां प्रधानमंत्री नहीं बल्कि सेवक के रूप में आए हैं। उन्होंने कहा कि मैं कम बोलूंगा और ज्यादा काम करूंगा। पीएम ने कहा कि कृषि के बाद टेक्सटाइल ऐसा क्षेत्र जिसमें सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर हैं। उन्होंने कहा कि बुनकर केवल कपड़े ही नहीं बल्कि समाज के ताने-बाने को भी बुनते हैं। वह बदलते समय को देखते हुए अपने आप को अपडेट करें। उन्होंने कहा कि बुनकरों को उच्च तकनीक के बारे में सोचना होगा। दुनिया भर के उपभोक्ताओं तह पहुंच बनाने के लिए उन्होंने बुनकरों को ई-कॉमर्स बाजार के उपयोग की सलाह दी। इसके साथ ही उन्होंने मानव संसाधन पर भी ध्यान देने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर डिजायन के जरिये बुनाई को आसान बनाया जा सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भर में बनारसी साडिय़ां मशहूर हैं। हमारी संस्कति में हर मां अपनी बेटी को शादी में बनारसी साड़ी तोहफे में देना चाहती है। हमारे पास कितनी बड़ी विरासत मौजूद है। हम इसका इस्तेमाल बेहतर तरीके से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें नई पीढ़ी को टेक्सटाइल से जोडऩा होगा। जन धन योजना का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इससे बुनकरों को लाभ मिलेगा। मोदी ने कहा कि अमेरिका में बनारसी स्ट्रीट काफी मशहूर है। यहां दुनिया के बड़े विद्वान रहते हैं। यही पहचान हमें अपनी विरासत पर गर्व का एहसास कराता है। पीएम मोदी ने बुनकरों के कल्याण के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश के 16 सहकारी बैंकों को पुनर्जीवित करने हेतु 2375 करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया। यह पैसे बुनकरों के खाते में सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शहर में जमीन नहीं दी इसलिए व्यापार केंद्र दूर खोलना पड़ा। यहां से पीएम मोदी रविंदपुरी स्थित अपने संसदीय कार्यालय के लिए रवाना हो गए। यहां वह कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और लोगों की समस्याओं को भी सुनेंगे।

एक अख़बार जिसमे सिमटा सारा संसार

No comments:

Post a Comment