विज्ञापन 1

विज्ञापन 1
1 विज्ञापन

Friday 7 November 2014

अधिक उपज के लिये किसान मशीन से करें गेहूं की बुवाईः रमेश यादव

 गोष्ठी में किसानों को दी गयी कम लागत में अधिक उत्पादन वाली तकनीक

    खुटहन (जौनपुर)। कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता अभियान के तहत कृषि विभाग द्वारा खुटहन क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय लोनियापट्टी में रबी गोष्ठी आयोजित करके किसानों को कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त करने वाली तकनीक से प्रशिक्षित किया गया।
    इस मौके पर कृषि विशेषज्ञ रमेश चन्द्र यादव ने बताया कि गेहूं क बुवाई समय से एवं पर्याप्त नमी में करनी चाहिये। गेहूं की बुवाई शीडड्रिल/जीरोट्रिल से करने पर जहां बीज एवं खाद की बचत होती है, वहीं छिटकवा विधि से बोयी गयी फसल की अपेक्षा सवा गुना अधिक उत्पादन प्राप्त होती है, क्योंकि मशीन जमीन में एक निश्चित अन्तराल पर चीरा लगते हुये जाती है, वहीं पर नीचे खाद एवं ऊपर बीज गिरता है। 5 सेमी गहराई पर बुवाई होने से जड़ों के विकास के लिये पर्याप्त मिट्टी मिल जाती है जिसेस फसल में किल्लो की संख्या अधिक निकलती है तो अधिक बालियां लगने से उपज अधिक प्राप्त होती है।
    इसी क्रम में वैज्ञानिक डा. नरेन्द्र रघुवंशी ने पशुओं के रख-रखाव एवं संतुलित राशन की जानकारी दिया। जिला फसल सुरक्षा अधिकारी आरपी कुशवाहा ने फसलों में लगने वाले कीटों, रोगों आदि के निदान की तकनीकी जानकारी दिया। पशु चिकित्सा अधिकारी चन्द्रभानु ने पशुओं को टीकाकरण व डीमर्मिन की जानकारी दिया। तकनीकी सहायक कृपाशंकर सिंह ने प्रदर्शनी की जानकारी दिया तो जूठन राम मौर्य ने मृदा परीक्षण के लाभ से किसानों को जागरूक किया। गोष्ठी में संगीत के माध्यम से गुड्डू यादव व उनके साथियों ने किसानों को उनकी आवश्यकता वाली तकनीक से जागरूक किया।
    अध्यक्षता जिला सलाहकार रामजी सिंह व संचालन रमेश चन्द्र यादव ने किया। इस अवसर पर राधेश्याम यादव, मैतू राम, राजेन्द्र पाल, प्रधान रूदल, गन्ना विभाग से उदयभान, राम ताड़क यादव, लाल प्रताप सिंह, राजेश उपाध्याय, राकेश मिश्र, बृजेश उपाध्याय, पत्रकार शशिधर शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।


एक अख़बार जिसमे सिमटा सारा संसार

No comments:

Post a Comment