विज्ञापन 1

विज्ञापन 1
1 विज्ञापन

Wednesday 28 October 2015

आर्थिक सुधारों को मिली विश्व बैंक की सराहना

एक साथ लगाई 12 स्थानों की छलांग

नई दिल्ली। बेशक देश में धीमे आर्थिक सुधारों से नाराज भाजपा नेता अरूण शौरी ने सोमवार को केंद्र की मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा था कि सरकार केवल मीडिया में सुर्खियों का प्रबंधन करने में व्यस्त है। लेकिन वल्र्ड बैंक ने आर्थिक सुधारों के लिए भारत की तारीफ की है।
    देश में कारोबार करने के लिए बेहतर स्थितियां बनाने को लेकर मंगलवार को जारी रिपार्ट में भारत पिछले साल की तुलना में 12 स्थानों की छलांग लगाकर 189 देशों की सूची में 130वें पायदान पर पहुंच गया है। इस सूची में सिंगापुर अभी भी पहले पायदान पर बना हुआ है, जबकि विकासशील देशों ने पिछले साल अपने यहां करोबार के लिए बेहतर माहौल बनाने के लिए अपने प्रयास तेज किए हैं। वल्र्ड बैंक के रिपोर्ट के अनुसार, इस सूची में न्यूजीलैंड दूसरे पायदान पर बना हुआ है। डेनमार्क तीसरे, दक्षिण कोरिया चौथे, हॉन्ग कॉन्ग पांचवें, ब्रिटेन छठें और अमेरिका सातवें पायदान पर है। स्वीडन ने नार्वे को पीछे कर आठवां स्थान हासिल किया है, जबकि नार्वे नौवें और फिनलैंड दसवें नंबर पर हैं।
     वल्र्ड बैंक के प्रमुख अर्थशास्त्री कौशिक बसु का कहना है कि किसी भी एक बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए 12 अंकों की छलांग लगाना बड़ी उपलब्धि है। विश्व में 142 से 130वें पायदान पर आना भारत के लिए अच्छे संकेत हैं। भारत में जिस तरह से बदलाव हो रहा है यह एक अच्छे संकेत हैं।
इसी सूची में चीन 84वें और पाकिस्तान 138वें पायदान पर है। इससे पहले चीन 90वें और पाकिस्तान 128वें स्थान पर थे।

No comments:

Post a Comment