विज्ञापन 1

विज्ञापन 1
1 विज्ञापन

Sunday 18 January 2015

बर्फीली हवा का सितम, बढ़ी गलन


  • बडी कोल्ड डायरिया के मरीज
  • गिरते तापमान से ठिठुर रहे लोग


जौनपुर। लगभग दो हफ्ते से लगातार जारी कड़ाके की ठंड दिन ब दिन और जानलेवा होती जा रही है। सर्द पछुवा हवा से जनजीवन बेहाल हो गया है। मौसम विज्ञानी भी मौसम के रुख से चकित हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश की सरजमीं पर 11वें दिन भी सूर्यदेव नहीं चमके। भाष्कर के दर्शन दुर्लभ हो गए हैं।
मौसम ने रविवार की दोपहर यू टर्न लिया। रोशनी की एक किरण दोपहर में बादलों से झांकी और फिर लुप्त हो गई। इसी के साथ गलन बढऩी शुरू हो गई। इससे लोगों में ठिठुरन बढ़ गई। सर्दी के बढ़ते सितम से कई काल के गाल में समा गये। ठंड के कहर से लगातार अस्पतालों में कोल्ड डायरिया के मरीज बढ़ रहे हैं। इससे चिकित्सकगण चिंतित हैं। जिला अस्पताल के चिकित्सकों के मुताबिक काफी लोग कोल्ड डायरिया के शिकार हुए। इनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। ठंड से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम से चलने वाली ठंडी हवा के न थमने से गलन बनी रहेगी। शनिवार को रविवार की तुलना में तापमान में भी कमी दर्ज की गई। हवा चलने के बावजूद बादल नहीं छंट रहे हैं और न ही कोहरा थम रहा है।
ठंड से जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। रविवार को अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस (डिसे) और न्यूनतम तापमान 10.2 डिसे था। वहीं शनिवार को अधिकतम तापमान 12.9 डिसे और न्यूनतम तापमान 10 डिसे पर जा पहुंचा। यानी अधिकतम तापमान में 0.1 और न्यूनतम तापमान में 0.2 डिसे की कमी दर्ज हुई। मौसम विज्ञानी के मुताबिक अभी कुछ रोज और शीतलहर से लोगों को राहत नहीं मिलेगी। पूरब से हवा चलने लगे तो अच्छी बारिश होने के साथ ठंड कम हो सकती है।

No comments:

Post a Comment