विज्ञापन 1

विज्ञापन 1
1 विज्ञापन

Sunday 16 November 2014

वितरण में होगा बदलाव

ग्रामीण क्षेत्रों में फर्मो को मिलेगा प्रोत्साहन

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने पेट्रोलियम क्षेत्र में बड़े बदलावों का बिगुल फूंक दिया है। डीजल कीमत पर नियंत्रण हटाने और घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस कीमत तय करने के बाद सरकार अब पेट्रोलियम उत्पादों के वितरण नेटवर्क में कुछ अहम बदलाव करने जा रही है। 

सरकारी तेल कंपनियों को बड़े-बड़े आलीशान पेट्रोल पंपों के स्थान पर छोटे पेट्रोल पंप खोलने की अनुमति मिलेगी। निजी व सरकारी कंपनियों को ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।पेट्रोल पंपों के साथ ही रसोई गैस वितरण व्यवस्था को भी बदला जा रहा है। अब जबकि एक वर्ष के भीतर रसोई गैस एजेंसियों से सब्सिडी वाले सिलेंडरों की बिक्री बंद होने वाली है, एलपीजी वितरण एजेंसियों की मौजूदा व्यवस्था को बदलने की जरूरत सभी महसूस कर रहे हैं।

इसके तहत तेल कंपनियों को किराना दुकानदारों या अन्य बड़े बिक्री केंद्रों के जरिये एलपीजी सिलेंडर बेचने की अनुमति हाल ही में दी गई है। देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने किराना दुकानों के जरिये पांच किलो के एलपीजी सिलेंडर बेचने की रणनीति बना ली है। हंिदूुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम की तरफ से भी जल्द घोषणा होने के आसार हैं। यही नहीं बाजार में अब निजी क्षेत्र की गैस एजेंसियां भी तेजी से दिखाई देंगी।


एक अख़बार जिसमे सिमटा सारा संसा

No comments:

Post a Comment