विज्ञापन 1

विज्ञापन 1
1 विज्ञापन

Wednesday 29 October 2014

चार मोहर्रम को निकला अलम दुलदुल का जुलूस


शहर की सभी अंजुमनों ने किया नौहाख्वानी सीनाजनी


शहर के आलमखां स्थित इमाम चौक से बुधवार शाम को चार मोहर्रम का जुलूस निकाला गया। जुलूस में शहर की सभी अंजुमनों ने नौहाख्वानी और सीनाजनी की। जुलूस में अलम, दुलदुल, झूला अली असगर और ताबूत अली अकबर निकाला गया। जुलूस में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं और बच्चों की बड़ी संख्या भी पहुंची। जुलूस खत्म होने तक लोगों की भीड़ जुटी रही। अंत में सभी को तबरुक (प्रसाद) तक्सीम किया गया।
शहर के आलमखां स्थित इमाम चौक से उठे जुलूस की शुरुआत सोजख्वानी से हुई। मजलिस को खिताब करते हुए जौनपुर अजादारी काउंसिल के अध्यक्ष मोहम्मद हसन प्रिंसिपल शिया इंटर ने कालेज पढ़ी। दो मोहर्रम को यजीदी लश्कर ने इमाम हुसैन के खैमो को फोरात से हटवा दिया और सात मोहर्रम को इमाम हुसैन के खैमों में पानी खत्म हो गये। बच्चे प्यास से तड़पने लगे तो इमाम हुसैन अपने छ: माह के बच्चे अली असगर को लेकर मकतल में आये और कहा कि मेरा बच्चा बहुत प्यासा है इसको पानी पिला दो परंतु यजीदी फौज ने पानी नहीं दिया और कत्ल कर दिया।
शबीहे अलम, जुलजनाह, ताबूत और गहवारए अली असगर निकाला गया। शबीहों की जियारत करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ गई। जुलूस में साहबे बयाज इब्बू खां अंजुमन गुलशने इस्लाम, जुल्फेकारिया, अजादारिया, शमशीरे हैदरी, असगरिया, मजलूमिया, मासूमिया, हुसैनिया, कौसरिया सहित आदि अंजुमनों ने नौहाख्वानी की। जुलूस कदीमी रास्तों से होता हुआ ताड़तला स्थित इमामबाड़ा अलहादी पहुंचा। उक्त कार्यक्रम का संचालन वसीम हैदर ने किया। इस मौके पर अफजाल अहमद, मिर्जा जावेद सुल्तान, नासिर रजा, एजाज हुसैन, आफताब हुसैन, असलम नकवी आदि लोग उपस्थित रहे।
एक अख़बार जिसमे समय सारा संसार

No comments:

Post a Comment