विज्ञापन 1

विज्ञापन 1
1 विज्ञापन

Monday 26 October 2015

अफगानिस्तान में 7.7 तीव्रता का भूकंप, पूरा उत्तर भारत हिला

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके लगते ही लोग अपने ऑफिसों से बाहर निकल आए। जयपुर, कानपुर, चंडीगढ़, दिल्ली, नोएडा, गुडगांव, फरीदाबाद, मथुरा, लखनऊ सहित उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप के झटके कई देर तक महसूस किए गए। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में बताया जा रहा है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.7 मापी गई है।

2015 में भारत में कब-कब आया भूकंप

  1.  25 अप्रैल - भूकंप के केंद्र नेपाल में था, झटके उत्तर भारत, पूर्वोत्तर भारत में महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 7.8 मैग्निट्यूड  थी।
  2.  25 अप्रैल - नेपाल में आए भूकंप के बाद के झटके उत्तरी भारत में महसूस किए गए। इस बार तीव्रता 6.6 मैग्निट्यूड थी।
  3.  26 अप्रैल - 6.7 मैग्निट्यूड की तीव्रता से नेपाल में आए भूकंप के आफ्टरशॉकउत्तरीभारतऔर पूर्वोत्तर भारत में महसूस किए गए।
  4.  12 मई - 7.3 मैग्निट्यूड की तीव्रता से फिर नेपाल दहला। इसका असर पड़ोसी देश भारत पर भी दिखा। दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश बुरी तरह कांप गए। इस भूकंप में भारत में 44 लोगों की मौत हुई थी।
  5.  28 जून - असम में आए 5.6 मैग्निट्यूड की तीव्रता के भूकंप ने 3 लोगों को घायल कर दिया। असम, पश्चिम बंगाल, मेघालय और भूटान में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

No comments:

Post a Comment